तिलकधारी स्नातकोत्तर महाविद्यालय, जौनपुर के अंग्रेजी विभाग में नव प्रवेशी छात्रों हेतु तीन दिवसीय अभिविन्यास कार्यक्रम (ओरिएंटेशन प्रोग्राम) संपन्न

तिलकधारी स्नातकोत्तर महाविद्यालय, जौनपुर के अंग्रेजी विभाग में नव प्रवेशी छात्रों हेतु तीन दिवसीय अभिविन्यास कार्यक्रम (ओरिएंटेशन प्रोग्राम) संपन्न

महाविद्यालय के अंग्रेजी विभाग द्वारा स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के नव प्रवेशी छात्रों हेतु दिनांक 20 से 22 अगस्त 2024 तक तीन दिवसीय अभिविन्यास कार्यक्रम (ओरिएंटेशन प्रोग्राम) का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य नए छात्रों को महाविद्यालीय वातावरण में सहजता पूर्वक ढ़ालना और उन्हें अनुशासन पूर्वक अध्ययन करने हेतु अभिप्रेरित करना था। कार्यक्रम में स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष के साथ-साथ स्नातकोत्तर द्वितीय व स्नातक तृतीय वर्ष (अंग्रेजी) के छात्रों ने भी सहभागिता की।

कार्यक्रम के प्रथम दिन महाविद्यालय के प्राणि विज्ञान विभाग के प्रो. एस. के. वर्मा ने मुख्य वक्ता के रूप में छात्रों को संबोधित किया। अपने उद्बोधन में उन्होंने आधुनिक दौर में तेजी से हो रहे जीवन के विविध क्षेत्रों में बदलावों की तरफ छात्रों का ध्यान आकृष्ट किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ज्ञान प्राप्ति के परंपरागत माध्यमों की तुलना में आज बहुत सारे माध्यम सुलभ हो गए हैं और छात्रों को इनका सूझबूझ के साथ प्रयोग करना चाहिए।

कार्यक्रम के दूसरे दिन प्राचार्य प्रो. आलोक कुमार सिंह मुख्य अतिथि व मुख्य अनुशास्ता एवं शिक्षक शिक्षा विभाग की प्रो. रीता सिंह ने विशिष्ट अतिथि के रूप में छात्रों को संबोधित किया। प्राचार्य ने अपने उद्बोधन में छात्रों को आत्मानुशासन, समयबद्धता व आशावादी सोच जैसे गुणों को विकसित करने पर जोर दिया। महाविद्यालय की गौरवशाली परंपरा का याद दिलाते हुए उन्होंने छात्रों को प्रेरित किया कि वे नियमित रूप से कक्षाओं में उपस्थित हों और महाविद्यालय की शैक्षणिक व सह-शैक्षणिक गतिविधियों में अपनी सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करें। मुख्य अनुशास्ता महोदया ने छात्रों को अनुशासन व समर्पण के माध्यम से जीवन में बड़ी से बड़ी सफलता पाने पर जोर दिया। उन्होंने यह भी कहा कि सभी छात्र महाविद्यालय द्वारा निर्धारित ड्रेस कोड का सख्ती से पालन करें।

अभिविन्यास कार्यक्रम के तीसरे और अंतिम दिन मुख्य वक्ता के रूप में महाविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग के निवर्तमान विभागाध्यक्ष प्रो. आर. एन. ओझा व अंग्रेजी विभाग की निवर्तमान असोसिएट प्रोफेसर डॉ. कनक सिंह ने छात्रों को अपने ज्ञानवर्धक विचारों से अभिप्रेरित किया। कार्यक्रम का संचालन अंग्रेजी विभाग के प्रो. जी. डी. दूबे व धन्यवाद ज्ञापन डॉ. छाया सिंह ने किया। विभाग के अध्यापक डॉ. कुँवर शेखर गुप्ता ने भी छात्रों से अनुभवों को साझा किया।

Comments

Popular posts from this blog

महिला सिपाही संग रंगरलिया मनाने के जुर्म मे डिप्टी SP को डिमोट करते हुए सिपाही बनाया गया। Indian 24 Circle News

एसपी ने दो चौकी इंचार्ज को किया लाइन हाजिर, पुलिस विभाग में मचा हड़कम। Indian 24 Circle News