जौनपुर नगर पालिका परिषद में अमृत मित्र योजना के तहत महिलाओं को दिया गया फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट के ओ एंड एम का प्रशिक्षण

जौनपुर नगर पालिका परिषद में अमृत मित्र योजना के तहत महिलाओं को दिया गया फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट के ओ एंड एम का प्रशिक्षण 

जौनपुर: आज दिनांक 25 जुलाई 2024 को जौनपुर नगर पालिका परिषद में अमृत मित्र योजना के तहत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट के संचालन और रखरखाव के लिए प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में सुपरवाइजर अपर्णा साहू, माली रुकमीना, तथा सफाई मित्र प्रभावती और मंत्रा ने भाग लिया।

नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी पवन कुमार ने महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए उनके कार्यों की सराहना की। प्रशिक्षण में सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट (CSE) से कार्यक्रम अधिकारी अलका कुमारी ने महिलाओं को फीकल स्लज प्रबंधन के बारे में जानकारी दी, जिसमें सेनिटेशन वैल्यू चेन को आधार बनाया गया। महिलाओं को ऑपरेशन एवं मेंटेनेंस से संबंधित व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों का उपयोग और प्लांट पर ध्यान रखने वाली बातों के बारे में भी बताया गया।

CSE के कार्यक्रम अधिकारी और अभियंता मनीष मिश्रा ने शोधन संयंत्र के सभी घटकों के संचालन एवं मेंटेनेंस के बारे में तकनीकी जानकारी दी। प्रशिक्षण कार्यक्रम में नगर पालिका परिषद से सफाई एवं खाद्य निरीक्षक हरिश्चंद्र यादव, अवधेश कुमार, जलकल से अरविंद यादव, स्वच्छ भारत मिशन से खुशबू यादव, और अमृत योजना से यू आई एस घनश्याम मौजूद रहे।

डूडा से सी एम एम जितेंद्र कुमार ने एस एच जी महिलाओं को व्यक्तिगत सुरक्षा के महत्व के बारे में जानकारी दी। प्रशिक्षण के उपरांत सी एस ई की टीम ने महिलाओं के साथ प्लांट भ्रमण भी किया।


इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना और स्वच्छता एवं पर्यावरण संरक्षण में उनकी भूमिका को बढ़ावा देना है। इस पहल से जौनपुर नगर पालिका परिषद में स्वच्छता सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार की उम्मीद है।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर के हमाम दरवाजा में युवक की संदिग्ध मौत, फांसी लगाकर की आत्महत्या या हत्या की गुत्थी ?

महिला सिपाही संग रंगरलिया मनाने के जुर्म मे डिप्टी SP को डिमोट करते हुए सिपाही बनाया गया। Indian 24 Circle News